विज्ञान की दुनियां के ऐसे सच जिसको सुनकर आपके होश उड़ जायेंगे mind blowing science facts in hindi

mind blowing science facts in hindi

radiation a ghost

दोस्तों हमेशा हॉरर मूवीज में हमे दिखाया जाता है की घोस्ट अपना बदला लेने की लिए अपने दुश्मन को मार देता है । ये बात कितनी सही है ये तो मैं नहीं जानता लेकिन हम आपको बता दें कि रेडिएशन साइंस  की दुनियां का रियल घोस्ट है जो दिखता तो नही है लेकिन लोगों को मार देता है ।

rabies

दोस्तों आपने जॉम्बीज वाली मूवीज तो जरूर देखी होंगी जिसमे इंसान पूरा आदमखोर हो जाता है । और दिखने में कुछ ऐसा होता है । लेकिन क्या आप जानते है की रेबीज 1 ऐसी बीमारी है जो इंसानों को पूरा तो नही लेकिन कुछ हद तक जॉम्बीज की तरह बना देता है । 

wire less electricity 

दोस्तो भौतिक विज्ञान के महान वैज्ञानिक निकोला टेस्ला के बारे में तो आप जानते ही होंगे जिन्होंने एसी करेंट ट्रांसमिशन टेक्नोलॉजी को कारगार बनाया इनके बारे में ऐसा माना जाता है, की निकोला टेस्ला के पास कुछ ऐसे फार्मूले थे जिसकी मदद से इलेक्ट्रिसिटी को बिना वायर के भी ट्रांसफर किया जा सकता था ।

accident protector body

दोस्तों दुर्घटना से होने वाले मौत की दर को कम करने के लिए हमारी सरकार और कर कंपनिया तेजी से काम कर रही है । इसमें वाज्ञानिको का ऐसा मानना है की अगर इंसान की बॉडी का शेप कुछ इस प्रकार हो तो इंसान बड़े से बड़े एक्सीडेंट  से भी बच सकता है ।

carnivorous plant garden

दोस्तों अगर आप हॉलीवुड मूवीज देखने के शौकीन है तो आपने carnivorous plant के बारे में जरूर सुना और किसी न किसी मूवी में देखा होगा । ऐसे ही खतरनाक  प्लांटों का संग्रालय UK में Anvik के एक गार्डन में बनाया गया है ।

dead skin cells 

दोस्तों आपने कहनी न कही देखा या सुना होगा कि सांप कुछ महीने बाद अपने शरीर के ऊपरी भाग को निकलता है जिसे हम केचुल या फिर छाल कहते है । ठीक उसी प्रकार हम इंसान भी अपने ded स्किन सेल्स को अपने शरीर से बाहर निकालते हैं। इस बारे में आपको पहले से पता था की नहीं हमे कॉमेंट करके जरूर बताएं ।

birds farming

दोस्तों अगर आपको बर्ड्स पालना पसंद है तो ये बात आपको जरूर पता होनी चाहिए , एक सोध में पता चला है कि अगर हम किसी बर्ड्स की 2 महीने से ज्यादा किसी पिंजरे में बंद करके रखते है तो वह कुछ समय के लिए उड़ना भूल जाते है ।

clining & travel is a Medicine

दोस्तों आपने सुना होगा की बड़े बड़े लोग अपने घर का कुछ काम वो खुद से करते है या फिर कुछ महीने में 1 बार कही घूमने जाते है । ये लो ऐसा इस लिए करते है क्युकी 1 रिसर्च में पाया गया है की साफ सफाई करने से या फिर  ट्रैवल करने से हमारा स्ट्रेस लेवल कम हो जाता है और हमारा दिमाग एकदम रिफ्रेश हो जाता है ।