भारत की 10 सबसे लंबी नदियां - Information in hindi , interesting facts - रोचक तथ्य

भारत में छोटी बड़ी लगभग 200 मुख्य नदियां हैं । इनमें पानी प्रवाह के हिसाब से गंगा नदी देश की सबसे बड़ी नदी है । जबकि तय की दूरी के हिसाब से सिंधु नदी सबसे बड़ी नदी है । वहीं राजस्थान में मात्र 90 किलोमीटर बहने वाली अरावली नदी को भारत की सबसे छोटी नदी मानी जाती है।

10 longest rivers of India

भारत की 10 सबसे लंबी नदियां ( 10 longest rivers of India ) 

अब चलिए सीधा टॉपिक पर आते हैं , और जानते है की भारत की 10 सबसे बड़ी नदियां कौन-कौन सी है ?

10) तापी नदी ( 724 KM )

यह नदी मध्य प्रदेश राज्य के बैतूल जिले से निकलती है , और महाराष्ट्र के खानदेश पठार एवं सूरत के मैदान को पार करती हुई अरब सागर में मिलती है । यह नदी पश्चिम भारत की प्रसिद्ध नदी है , और इस नदी की लंबाई लगभग 724 किलोमीटर है ।

09) कावेरी नदी ( 765 KM )

यह नदी पश्चिम घाट के ब्रह्मगिरी पर्वत से निकलती है , जिसे दक्षिण भारत की गंगा भी कहा जाता है । कावेरी नदी कर्नाटक और तमिलनाडु की प्रमुख नदी है । जिसकी लंबाई लगभग 765 किलोमीटर है । सिमसा , हिमावती , भवानी इसकी उपनदियां है ।

08) महानदी नदी ( 855 KM )

इस नदी की उत्पत्ति रायपुर में सिहावा नामक पर्वत श्रेणी से हुआ है और यह नदी बंगाल की खाड़ी में जाकर गिरती है महानदी को कई नाम से जाना जाता है जैसे चित्रोंत्पला महानंदा और नीलोत्पला , यह नदी भारत में छत्तीसगढ़ और उड़ीसा की सबसे बड़ी नदी है। जिसकी लंबाई लगभग 855 किलोमीटर है।  पैरी , सोंढुर , शिवनाथ , सहदेव , अरपा , जोंक , तेल आदि इसकी उपनदियां हैं ।

07) यमुना नदी ( 1211 KM )

यह नदी गंगा की सबसे बड़ी सहायक नदी है जोकि यमुनोत्री नमक स्थान से निकलती है और इलाहाबाद के प्रयाग में गंगा के मिल जाती है । इसकी कुल लंबाई लगभग 1311 किलोमीटर है । चम्बल, सेंगर , छोटी सिंध , बतवा और केन इसकी उपनदियां है । 

06) कृष्णा नदी ( 1290 KM )

इस नदी की उत्पत्ति महाराष्ट्र राज्य के महाबलेश्वर पर्वत से हुई है , और यह दक्षिण-पूर्व में बहती हुई बंगाल की खाड़ी में जा कर गिरती है । कृष्णा नदी दक्षिण भारत की प्रमुख नदी है , जिसकी कुल लंबाई लगभग 1290 किलोमीटर है । तुंगभद्रा, घाटप्रभा , मूसी और भीमा इसकी उपनदियां नदी है ।

05) नर्मदा नदी ( 1310 KM )

नर्मदा नदी की उत्पत्ति महाकाल पर्वत के अमरकंटक शिखर से होती है , और पश्चिम की तरफ खंभात की खाड़ी में जाकर गिरती है ।इस नदी को उत्तरी और दक्षिणी भारत की सीमा रेखा माना जाता है ।जिसकी कुल लंबाई लगभग 1310 किलोमीटर है ।

04) गोदावरी नदी ( 1450 KM )

इस नदी का उद्गम पश्चिम घाट की पर्वत श्रेणी के त्रिम्बक पर्वत से होता है , और महाराष्ट्र , तेलंगाना और आंध्रप्रदेश से बहते हुए राजहमुंद्री शहर के समीप बंगाल की खाड़ी में जाकर गिरती है । गोदावरी नदी की कुल लंबाई लगभग 1450 किलोमीटर है , प्राणहिता , इंद्रावती और मंजिरा इसकी प्रमुख उपनदियां है ।

03) गंगा नदी ( 2525 KM )

यह नदी भारत की सबसे पवित्र और महत्वपूर्ण नदी मानी जाती है , जोकि मुख्य रूप से भारत , नेपाल और बांग्लादेश में बहती है । गंगा नदी की कुल लंबाई लगभग 2525 किलोमीटर है । महाकाली , कोसी , घागरा , सोन , करनाली , गंडक , यमुना और महानंदा इसकी उपनदियां है ।

02) ब्रह्मपुत्र नदी ( 2700 KM )

इस नदी का उद्गम तिब्बत में स्थित चेमायुंग दुंग नामक हिमवाह से होता है और बांग्लादेश की सीमा में बहती गंगा की उपनदी पद्मा के साथ मिलकर बंगाल की खाड़ी में गिरती है । ब्रह्मपुत्र नदी को तिब्बत में सांपों नाम से भी जाना जाता है । इस नदी की कुल लंबाई लगभग 2700 किलोमीटर है । सुवनश्री , तिस्ता , तोर्सा , लोहित और बराक इसकी उपनदियां है ।

01) सिंधु नदी ( 2900 KM )

इस नदी का उद्गम स्थल तिब्बत में स्थित सिन-का-बाब नामक जलधारा से हुआ है । सिंधु नदी भारत में तिब्बत और कश्मीर के बीच बहती है , और नंगा पर्वत के उत्तरी भाग से होकर दक्षिण पश्चिम में पाकिस्तान के बीचों-बीच से गुजरती है । सिंधु नदी की कुल लंबाई 2900 किलोमीटर है । ईरावती , विपासा वितस्ता चंद्रभागा एवं शतद्रु उपनदियां है ।